- उद्योगपति सचिन बंसल राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के सदस्य नामंकित



 प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय सलाहकार समिति का गठन


इंदौर। प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए राज्य शासन द्वारा राज्य स्तरीय सलाहकार समिति का गठन किया गया है। इस समिति में इंदौर के उद्योगपति श्री सचिन बंसल अध्यक्ष इंडियन प्लास्ट पैक फोरम को विशेष रूप से सदस्य नामंकित किया गया है। मप्र शासन ने केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी राजपत्र के संशोधित प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2016 ( Plastic Waste Management Rules 2016) अंतर्गत बिन्दु क 16 के अनुसार प्लास्टिक एवं पैकेजिंग के सबसे महत्वपूर्ण प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति का पुनर्गठन हुआ। जिसमें नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री माननीय श्री कैलाश विजयवर्गीय की अनुशंसा पर श्री सचिन बंसल को राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के विशेष सदस्य के रूप में नामांकित किया गया है। 
प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट ईपीआर देश के मुख्य वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स है। श्री बंसल प्लास्टिक रिसायक्लिंग एक्सपर्ट होने के साथ ही औद्योगिक संगठन इंडियन प्लास्ट पैक फोरम के अध्यक्ष और भास्कर रेजिन्स प्रा.लि, बसल पॉलिमर के एमडी एवं सीईओ है। श्री सचिन बंसल के प्लास्टिक उद्योग के लंबे अनुभव से इंडस्ट्री को महत्वपूर्ण योगदान और फायदा मिलेगा। इस राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के गठन का उद्देश्य राज्य में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (Plastic Waste Management) के लिए राज्य स्तरीय नीतियां और योजनाएं बनाना। प्लास्टिक अपशिष्ट के रिसायकलिंग और पुन: उपयोग को बढ़ावा देना और प्लास्टिक अपशिष्ट से होने वाले पर्यावरणीय प्रदूषण को कम करना है। 
समिती का उद्देश्य राज्य स्तरीय रणनीति तैयार करना, प्लास्टिक अपशिष्ट के संग्रहण, परिवहन और निपटान के लिए योजनाएं बनाने और प्लास्टिक अपशिष्ट से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उपाय करना के लिए काम करेगी। समिति के सदस्य के रूप में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और प्लास्टिक उद्योग के विशेषज्ञों को शामिल किया गया है।


Comments

Popular posts from this blog

Seminar on Extended Producer Responsibility (EPR)

प्लास्टिविजन इंडिया 2023 के लिए इंदौर में रोड शो

प्लास्टिक मशीनरी की वैश्विक प्रदर्शनी प्लास्टफोकस का इंदौर में रोड शो संपन्न