प्रवासी भारतीय दिवस और इंदौर की मेहमानवाजी



इंडियन प्लास्ट पैक फोरम और एआईएमपी द्वारा आयोजित पंतग उत्सव के शुभारंभ अवसर पर मुख्यअतिथी मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा  मंत्री श्री तुलसी सिलावट आदि मंच पर 

वर्ष 2023 के शुरूआत में इंदौर में 2 बडे आयोजन किए गए। प्रवासी भारतीय सम्मेलन में दुनिया भर के 3500 से अधिक प्रवासी भारतीय नागरिकों ने भाग लिया। साथ ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन में निवेशकों का स्वागत किया गया। इन दोनो आयोजन के लिए इंंदौर शहर में व्यापक तैयारी की गई। सभी प्रमुख चौराहों बाजारों और आर्कषण स्थलो को विशेष रूप से सजाया गया था। इसके लिए इंडियन प्लास्ट पैक फोरम के अध्यक्ष श्री सचिन बंसल के नेतृत्व में मेहमानों के लिए पंतग उत्सव का आयोजन किया गया। पतंग उत्सव का शुभारंभ मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान,  श्रीमति साधान सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, इंदौर सांसद शंकर लालवानी और महापौर पुष्यमित्र भार्गव  सहित अनेक विधायकों की उपस्थिती में किया गया।  https://mpbreakingnews.in/madhya-pradesh/indore/indore-kite-carnival-cm-shivraj-singh-chouhan-will-inaugurate-the-three-day-festival-msk

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आईपीपीएफ के अध्यक्ष श्री सचिन बंसल ने स्वागत किया

जनवरी 2023 में इन दोनो कार्यक्रम की तैयारियां 1 माह पहले से शुरू हो गई थी। इंदौर में आयोजित होने के साथ ही पुरा शहर मेहमानों के स्वागत में जुट गया। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 9 जनवरी 2023 को पीबीडी सम्मेलन का उद्घाटन किया। आयोजन में गुयाना सहकारी गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम डॉ. मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथी और सूनीनाम गणराज्य के माननीय राष्ट्रपति महामहिम श्री चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशेष सम्मानित अतिथि थे। आयोजन के समापन सत्र की अध्यक्षता भारत की की राष्ट्रपति माननीय श्रीमति द्रौपदी मुर्मु ने की। उन्होनें चुनिंदा भारतीय प्रवासी सदस्यों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मान प्रदान किया। 

प्रवासी भारतीय मेहमानों की उपस्थिती में पंतग उत्सव का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं अन्य अतिथी

देश विदेश से आए मेहमानों के पंतग महोत्सव का आयोजन विजय नगर चौराहे स्थित लॉ ओमनी गार्डन में किया गया था। आयोजन स्थल को विशेष रूप से पंतग से सजाया गया था। प्रवासी भारतीय दिवस 2023 के मेहमानों के लिए इंदौर में पतंग उत्सव का आयोजन किया गया था। इस उत्सव में भारत से आए प्रवासी भारतीयों के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया।

प्रवासी भारतीय दिवस 2023 के अवसर पर मेहमानों के लिए पंगत उत्सव का प्रवेश द्वार और सजावट

उत्सव में विभिन्न प्रकार की पतंगें उड़ाई गईं। इनमें पारंपरिक भारतीय पतंगें, आधुनिक पतंगें और विदेशी पतंगें शामिल थीं। पतंगों की सजावट भी बहुत ही आकर्षक थी। उत्सव में भाग लेने वाले प्रवासी भारतीयों ने कहा कि यह एक बहुत ही यादगार अनुभव था। उन्होंने कहा कि उन्हें भारत की संस्कृति और विरासत को करीब से देखने का मौका मिला। उत्सव के आयोजक श्री सचिन बंसल का कहना है कि यह उत्सव भारत और प्रवासी भारतीयों के बीच एकजुटता और भाईचारे को बढ़ावा देने का एक अच्छा प्रयास था।

पतंग उत्सव के प्रमुख उद्देश्य और आकर्षण:

  • विभिन्न प्रकार की पतंगें, जिनमें पारंपरिक भारतीय पतंगें, आधुनिक पतंगें और विदेशी पतंगें शामिल थीं।
    पंतग उत्सव के शुभारंभ के बाद पत्रकारों से चर्चा करते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य अतिथी
  • पतंगों की सजावट, जो बहुत ही आकर्षक थी।
  • पतंग उड़ाने के साथ-साथ अन्य कार्यक्रम, जैसे पतंग बनाना, पतंगों की प्रतियोगिताएं और पतंगों पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन।
  • भारत की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करना।
  • भारत और प्रवासी भारतीयों के बीच एकजुटता और भाईचारे को बढ़ावा देना।
  • पंतग उत्सव के आयोजन में जुटे आईपीपीएफ, एआईएमपी, इंदौर नगर निगम और जिला प्रशासन की टीम 

Comments

Popular posts from this blog

Seminar on Extended Producer Responsibility (EPR)

प्लास्टिविजन इंडिया 2023 के लिए इंदौर में रोड शो

प्लास्टिक मशीनरी की वैश्विक प्रदर्शनी प्लास्टफोकस का इंदौर में रोड शो संपन्न